‘भारत का बिन लादेन’ कहा जाने वाला अब्दुल गिरफ्तार, दिल्ली में आतंकी साजिश विफल

Abdul Arrested, called 'Bin Laden of India', terror plot failed in Delhi Samastipur Now
0 192
Above Post Campaign

नई दिल्‍लीRepublic Day के East Delhi Police की Special cell ने राजधानी में हो रही एक बड़ी आतंकी साजिश को विफल कर दिया है। स्पेशल सेल ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी Abdul Subhan Qureshi को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। Gujarat, Maharashtra और Delhi Police को काफी समय से इस आतंकी की तलाश थी। बता दें कि वर्ष 2008 में Gujarat में हुए सीरियल बम धमाकों में भी Qureshi का हाथ था। अब वह Delhi को दहलाने की साजिश रच रहा था, लेकिन समय रहते ही Police ने उसके इरादों पर पानी फेर दिया।

Delhi Police और NIA की Team ने एक मुठभेड़ के बाद इसे Ghazipur से गिरफ्तार किया है। Arrest किए गए इस आतंकी का नाम Abdul Subhan Qureshi बताया जा रहा है। Abdul Subhan Qureshi को Osama Bin Laden of India कहा जाता है। यह इंडियन मुजाहिद्दीन और सिमी से जुड़ा है। यह Most Wanted Terror देश में दहशत फैलाने की कई बड़ी वारदातों में शामिल रहा है। आतंकी अब्दुल कुरैशी Delhi, Ahmedabad और Bengaluru में हुए ब्लास्ट में शामिल था।

आतंकी कुरैशी एक Software Engineer है। वह बम बनाने में भी माहिर है। वह Republic Day के मौके पर किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए ही दिल्ली आया था। खबर है कि इंडियन मुजाहिदीन के अलावा कुरैशी का कनेक्शन सिमी से भी है।

अपने साथी से मिलने के लिए दिल्ली आया था आतंकी

पुलिस ने 26 जनवरी के मौके पर Delhi में इस आतंकी द्वारा किसी भी तरह की साजिश किए जाने की खबरों को खारिज किया है। Police ने बताया है कि यह दिल्ली में किसी भी वारदात को अंजाम देने के लिए नहीं आया था। Delhi के Ghazipur में सुभान अपने एक साथी से मिलने के लिए आया था।

Middle Post Banner 2
Middle Post Banner 1

2008 में सीरियल बम धमाकों में दहला था अहमदाबाद

26 जुलाई 2008 को Gujarat के Ahmedabad में 16 धमाके हुए थे। ये सारे धमाके 90 मिनट के अंदर किए गए थे। इन धमाकों की जिम्मेदारी इंडियन मुजाहिदीन ने ली थी। सभी धमाकों में कुल मिलाकर 38 लोग मारे गए थे। इस आतंकवादी साजिश में अब्दुल सुभान कुरैशी भी शामिल बताया जा रहा है। Security Agencies को 11 जुलाई 2006 में Mumbai में हुए ट्रेन ब्लास्ट में इसकी तलाश थी। इसके अलावा DelhiBengaluru और Ahmedabad में हुए धमाकों में भी उसका हाथ बताया जाता है। सूत्रों के मुताबिक कि इंडियन मुजाहिदीन के सारे Online काम वही करता था।

बम बनाने में महारत हासिल है कुरैशी को

भारत में उसके आतंक का खौफ इस कदर था कि उसे अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर को भारत का बिन लादेन भी कहा जाता है। पेशे से इंजिनियर इस आतंकी को बम बनाने में महारत हासिल है। उसने कई बार देश में आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया।

Saudi Arabia में दो वर्षों तक रहा

2015 से 2017 के बीच में यह Saudi Arabia चला गया था। विदेश में इसका कई लोगों से संपर्क हुआ। यह दोबारा भारत आया था, क्योंकि इसे इंडियन मुजाहिद्दीन को दोबारा से खड़ा था। यह दिल्ली में अपने किसी साथी से मिलने के लिए आया था। इसके पास से 9 एमएम पिस्टल मिली है और कुछ कारतूस भी मिले है। इसके पास से पुलिस को नेपाल का फर्जी पासपोर्ट भी मिला है। पुलिस ने बताया कि इसको गिरफ्तार करने के दौरान Delhi Police और NIA की टीम ने साझा अभियान चलाया। इस दौरान 12 से 13 राउंड फायरिंग भी हुई।

Below Post Banner
After Tags Post Banner 1
After Tags Post Banner 2
After Related Post Banner 2
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Close