पीएम मोदी ने मजेन्‍टा लाइन का किया उद्घाटन, जाने 10 खास बातें

PM Modi inaugurates Magenta Line, Let's know 10 special things Samastipur Now
0 147
Above Post Campaign

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने आज मजेन्‍टा लाइन का उद्घाटन किया. इसके बाद Chief Minister Yogi Adityanath और Governor Ram Naik के साथ सफर किया. 12.64 किलोमीटर लंबी यह लाइन नोएडा के बोटैनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के Kalkaji Mandir से जोड़ती है. इस line पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने से नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच यात्रा के समय में काफी कमी आएगी. यह बोटैनिकल गार्डन (नोएडा)-जनकपुरी वेस्ट गलियारे का हिस्सा है.

मजेन्‍टा लाइन से जुड़ी दस बातें
Middle Post Banner 2
Middle Post Banner 1
  1. PM Modi ने सोमवार को मजेन्‍टा लाइन का उद्घाटन किया. इसके बाद Chief Minister Yogi Adityanath और Governor Ram Naik के साथ सफर किया.
  2. 12.64 किलोमीटर के इस हिस्से में कुल नौ स्टेशन – Botanical Garden, ओखला बर्ड सैंक्चुअरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, ओखला विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी तथा कालका मंदिर – होंगे.
  3. अब तक किसी भी यात्री को बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी आने के लिए पहले ट्रेन पकड़कर 10 स्टेशन पार करते हुए लगभग 29 मिनट की यात्रा के बाद मंडी हाउस पहुंचना पड़ता था, और फिर मेट्रो बदलकर लगभग 28 मिनट की यात्रा में 10 और स्टेशन पार करने पड़ते थे… इस पूरी यात्रा में 47 मिनट मेट्रो में गुज़ारने और 5 मिनट मेट्रो बदलने में लगाने की वजह से कुल 52 मिनट खर्च होते थे, और अब यह 52 मिनट का सफर सिर्फ 19 मिनट का रह जाएगा, जिससे यात्री का कम से कम आधा घंटा बचेगा.
  4. Delhi Metro की Magenta Line के इस हिस्से से Student खासतौर से लाभान्वित होंगे, क्योंकि इसी line पर Jamia Millia Islamia तथा Amity University आती हैं.
  5. Noida से Faridabad की यात्रा करने वाले यात्री भी कालकाजी मंदिर पर ट्रेन बदल सकेंगे, और सीधे Faridabad जा सकेंगे, जिससे उनका भी काफी समय बचेगा.
  6. Botanical Garden से Janakpuri West तक जाने वाली कुल 38.23 किलोमीटर की इस Magenta Line पर हौज़खास में ट्रेनें बदलने वाला स्टेशन (Interchangeable station) भी होगा… जब यह लाइन पूरी तरह चालू हो जाएगी, Noida से Gurgaon जाने वाले यात्री हौज़खास में ट्रेन बदल सकेंगे, और उन्हें बेहद भीड़भाड़ वाले Rajiv Chowk Metro Station तक नहीं जाना पड़ेगा… मिली ख़बरों के मुताबिक यह लाइन अगले वर्ष चालू हो जाएगी.
  7. इस कॉरिडोर पर अत्याधुनिक Driver-रहित ट्रेनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जो अपनी किस्म के पहले सिगनलिंग System का प्रयोग करती हैं, जिसे Communications-based train control (CBTC) कहा जाता है… हालांकि फिलहाल दो-तीन साल की शुरुआती अवधि में इन trains में Driver रहेंगे.
  8. Noida का Botanical Garden Station Delhi Metro का first train बदलने वाला station (Interchangeable station) होगा, जो Delhi की सीमा से बाहर होगा.
  9. Platform पर Wait करने की अवधि भी मौजूदा दो मिनट से घटकर 90 सेकंड रह जाएगी.
  10. इस लाइन पर हर स्टेशन पर Automated Platform Screen door होंगे, जैसे London Tube की Jubilee line पर होते हैं… बताया गया है कि इस line की trains में Wi-Fi सुविधा भी उपलब्ध होगी, व्हीलचेयर एरिया के निकट यात्रियों के बैकरेस्ट भी होंगे, तथा USB port की सुविधा भी मौजूद होगी.
Below Post Banner
After Tags Post Banner 1
After Tags Post Banner 2
After Related Post Banner 2
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Close