Trending

पता लग गया कहां छुपा है नीरव मोदी! भारत लाने के लिए मोदी सरकार ने बिछाया ये जाल

Find out where Neerav Modi is hidden! Modi government laid the trap to bring India Samastipur Now
0 33
Above Post Campaign

नई दिल्ली: Punjab National Bank (PNB) को 11,300 करोड़ रुपये की चपत लगाकर भाग चुके ज्वेलरी कारोबारी नीरव मोदी के ठिकाने का पता चल गया है. सरकार ने पता लगा लिया है India से भागकर Nirav Modi किस होटल में छुपकर बैठा है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि Nirav Modi America स्थित New York के एक होटल में छुपा हुआ है. भारत के Foreign Ministry के अधिकारी America अधिकारियों से संपर्क में हैं ताकि वे Nirav Modi को India ला सकें.

सरकार ने Nirav Modi और उसके पार्टनर अंकल मेहुल चौकसी का पासपोर्ट चार सप्ताह पहले ही निरस्त कर दिया है. Foreign Ministry का कहना है कि अभी ऐसी कोई सूचना नहीं है कि Nirav Modi ने किसी और देश की नागरिकता ली है. ऐसे में पासपोर्ट सस्पेंड होने के बाद उसके भारत लाने के विकल्प मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि पासपोर्ट रद्द होने के बाद किसी भी नागरिक का किसी दूसरे देश में रहना संभव नहीं है.

Foreign Ministry ने Nirav Modi की Exact Location बताने ने मना कर दिया है, लेकिन मीडिया रिपार्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बैंक का चूना लगाने वाला कारोबारी JW Marriott Hotel के ऐसेस हाउस की 36th Floor के स्वीट में है.

Nirav Modi की लोकेशन पर सरकार ने कही ये बात

Foreign Ministry ने दोनों से एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि क्यों न आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए. इससे पहले Interpol ने Nirav Modi के खिलाफ नोटिस जारी किया था. वहीं, हर कोई जानना चाहता है कि नीरव मोदी कहां है? सरकार ने भी उसकी Location के मामले में सफाई दी है.

Foreign Ministry के Spokesman Ravish Kumar ने कहा, “मैं विश्वास के साथ केवल इतना ही कह सकता हूं कि यह शख्स (Nirav Modi) हमारे किसी अधिकारी के संपर्क में नहीं है. सच कहूं तो हमें उसकी Location के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.”

स्विटजरलैंड में दिखा था  Nirav Modi

Middle Post Banner 1
Middle Post Banner 2

उधर, Punjab National Bank (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी Nirav Modi के New York में होने की खबरें मीडिया में आ रही हैं. मोदी का पूरा परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही India छोड़ चुका है. मोदी को अंतिम बार Switzerland में आयोजित दावोस सम्मेलन में देखा गया था. उनकी पत्नी के पास America की नागरिकता है जबकि उनके भाई Belgium की नागरिकता ले चुके हैं. माना जाता है कि मोदी अधिकतर समय America में बिताता है. पहले वह India की यात्रा ज्यादा करता था लेकिन पिछले दो वर्षों से उसने India आना कम कर दिया था.

एक जनवरी को छोड़ा था देश

खबरों के मुताबिक, बैंक फ्रॉड में लिप्त Nirav Modi एक जनवरी को ही देश छोड़ कर भाग चुका है. सूत्रों की मानें तो Nirav Modi का भाई निशाल Belgium का नागरिक है. वह भी एक जनवरी को India छोड़ गया. हालांकि, वे दोनों साथ गए थे या अलग-अलग इसकी जांच अभी की जानी है. नीरव की पत्नी और अमेरिकी ना​गरिक एमी छह जनवरी को यहां से निकलीं. उसके चाचा तथा गीतांजलि जूलरी के प्रवर्तक मेहुल चौकसी चार जनवरी को देश छोड़कर भागे हैं.

ऐसे दिया धोखाधड़ी को अंजाम

Punjab National Bank (PNB) के अधिकारियों ने धोखाधड़ी कर अरबपति Diamond कारोबारी Nirav Modi से जुड़े फर्मों को साख पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) दिया. इससे उन्होंने विदेशों में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों से रुपया भुनाया. यह सब 2011 से काम कर रहे उप-महाप्रबंधक के स्तर के अधिकारियों के साथ साठगांठ कर किया गया.

Nirav Modi से जुड़े तीन फर्म, मे. डायमंड्स आर यूएस, मे. सोलर एक्सपोर्ट्स, मे. स्टेलर डायमंड्स ने बैंक को संपर्क कर बायर्स क्रेडिट की मांग की जिससे वे अपने विदेश के कारोबारियों को भुगतान कर सकें. शिकायत के मुताबिक Nirav Modi, निश्चल मोदी, अमी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी इन फर्म में पार्टनर थे. इन फर्म को बैंक के बड़े अधिकारियों की मिलीभगत से बायर्स क्रेडिट प्रदान की गई, जबकि उनका कोई पुराना बेहतर क्रेडिट रिकॉर्ड नहीं था. इसके बाद हांगकांग की बैंक शाखाओं में धन का स्थानांतरण किया गया.

ईडी ने जब्त की 5100 करोड़ की संपत्ति

Punjab National Bank (PNB) को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले Nirav Modi और कुछ अन्य के खिलाफ 280 करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने Mumbai, Delhi और Gujarat में छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपये के Diamond, Gold के Jewelry जब्त किए. ईडी ने Nirav Modi के 17 ठिकानों पर छापेमारी की. यह कार्रवाई Punjab National Bank (PNB) की शिकायत पर की गई है. एजेंसी ने Nirav Modi, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल और कारोबारी भागीदार मेहुल चौकसी के खिलाफ कल मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था.

Below Post Banner
After Tags Post Banner 1
After Tags Post Banner 2
After Related Post Banner 1
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 2

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Close