Trending

बैंक खाता रखने वाले ज़रूर पढ़ें RBI के नए निर्देश, वरना लगेगा तगड़ा चूना

RBI's new instructions, Must read bank account holder, will be a strong lime Samastipur Now
0 33
Above Post Campaign

नई दिल्लीReserve Bank of India ने चेतावनी जारी करते हुए सभी Bank Customers से कहा है कि, RBI के नाम से एक नकली Website चलाई जा रही है। जिसके माध्यम से लोगों से उनकी Bank Detail मांगी जाती है। ऐसे में अगर आप उनको अपनी Detail दे देते हैं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो जाएंग। इसलिए आप Online किसी भी Website को अपने Bank की जानकारी न दें। इसके साथ ही RBI ने कुछ Fake Website की लिस्ट भी जारी की है।

Fake Website का URL

Reserve Bank के Chief General Manager जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कुछ फर्जी वेबसाईट के यूआरएल भी जारी किए गए हैं.

www.indiareserveban.org

www.rbi.org

www.rbi.in

Middle Post Banner 1
Middle Post Banner 2

www.rbi.org

www.rbi.in

यह वेबसाइट एक दम RBI की असली वेबसाइट के जैसी दिखती हैं। फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर Bank Verification with Online Account Holders नाम से Section बनाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह Column Banking Customer की गोपनीय और Personal Details हासिल करने के लिए बनाया गया है।

ये हैं बचने के रास्ते…

ध्यान रहे अगर आपसे कोई भी व्यक्ति कॉल के माध्यम से या फिर ईमेल के माध्यम से आपके Bank की जानकारी या फिर ATM का Pin, CVV, OTP आदि की जानकारी मांगता है तो आप उसका कोई भी रिप्लाई न करें. अगर आपको ज़रूरी लगता है तो आप जल्द से जल्द अपनी Bank Branch से संपर्क कर जानकारी ले लें. इसके साथ आप उस अनजान व्यक्ति के खिलाफ कम्प्लें दर्ज कराना न भूलें.

बता दें कि, RBI की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि वह India के Central Bank के तौर पर स्पईष्टज करता है कि उसके पास किसी का व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और न ही वह किसी से Bank Account Details, Password जैसे जानकारियां कभी नहीं मांगता है। Reserve Bank ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी Website को Online कोई जानकारी देना उनके लिए नुकसान देह हो सकता है।

RBI’s new instructions, Must read bank account holder, will be a strong lime Samastipur Now
Below Post Banner
After Tags Post Banner 2
After Tags Post Banner 1
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 1
After Related Post Banner 2

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Close