69वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दिखेगी देश की आन-बान-शान, 10 ASEAN देशों के नेता अतिथि

69th Republic Day Rajpath will be seen on the country's Aan-Ban-Shan, leaders of 10 ASEAN countries Samastipur Now
0 212
Above Post Campaign

देश आज 69th Republic Day मना रहा है. इस मौके पर Rajpath पर परेड निकाली जाएगी, तीनों सेनायें परेड में अपना जौहर दिखाएंगीं. इस बार Republic Day कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आसियान देशों के प्रमुख शामिल हो रहे हैं. Prime Minister Narendra Modi ने सुबह ही देशवासियों को Republic Day की शुभकामनाएं दीं.

Republic Day के मौके पर देशभर में कई जगह कई कार्यक्रम किए जाएंगे. राजधानी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है.

लाइव अपडेट्स –

07.00 AM: Prime Minister Narendra Modi ने शुक्रवार सुबह देशवासियों को Republic Day की बधाई दी.

मेहमान बुलाने की ये है नीति

हर साल हमारा देश Republic Day के समारोह में किसी राष्ट्राध्यक्ष को चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित करता है. इस बार सिर्फ एक नहीं बल्‍कि आसियान के 10 राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बन रहे हैं. साल 1950 से ही गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट का एक प्रतीकात्मक महत्व रहा है. वैश्विक राजनीति में भारत की भूमिका और नीति के मुताबिक यह चुनाव किया जाता रहा है.

इस साल आसियान के देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाना इस बात का प्रतीक है कि पूर्वी एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत ‘एक्ट ईस्ट’ नीति पर जोर दे रहा है.

69th Republic Day Rajpath will be seen on the country's Aan-Ban-Shan, leaders of 10 ASEAN countries Samastipur Now

Republic Day परेड में ये देश होंगे शामिल

Brunei

Myanmar

Middle Post Banner 2
Middle Post Banner 1

Cambodia

Indonesia

Laos

Malaysia

Philippines

Singapore

Thailand

Vietnam

शार्पशूटर्स किए गए हैं तैनात

देश की राजधानी Delhi में Rajpath से Red Fort तक 8 किलोमीटर लंबी परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है.

ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं.

Delhi Police और केंद्रीय सुरक्षा बलों के 60,000 जवानों को मध्य दिल्ली में तैनात किया गया है. सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अधिक महत्व वाले प्रतिष्ठानों को संवेदनशील स्थानों के रूप में चिन्हित किया है और उन्हें सुरक्षित बनाने की पूरी तैयारी की गई है.

JammuKashmir में High Alert

JammuKashmir आतंकियों के निशाने पर रहता है जिसके चलते इस मौके पर यहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. Republic Day के मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. संवेदनशील क्षेत्रों सहित चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं. संदिग्ध गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

Below Post Banner
After Tags Post Banner 2
After Tags Post Banner 1
After Related Post Banner 1
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 2
Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Close