गुजरात चुनाव: पहले चरण की वोटिंग खत्म, 68 प्रतिशत मतदान

Gujarat Elections Voting ends of first phase, 68 percent polling Samastipur Now
0 141
Above Post Campaign

नई दिल्ली : गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग आज समाप्त हो गयी. मतदान सुबह 8 बजे से 5 बजे तक संपन्न हुआ. प्रथम चरण में 68 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया. यह जानकारी उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में दी. वीवीपैट और इवीएम का मतदान के लिए प्रयोग किया गया. चुनाव आयोग के अनुसार मतदान के दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी. इस बार पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं ने मतदान में बढ़- चढ़कर हिस्सेदारी जतायी.

19 जिलों के 89 सीटों के लिए आज मतदान संपन्न हुआ. सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक जारी मतदान में युवा, वृद्ध से लेकर शादी के लिए तैयार दूल्हा – दूल्हन भी मतदान केंद्रों में नजर आये. राजकोट (पश्चिम) से चुनाव लड रहे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल थे. राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने पत्रकारों से कहा, मैंने वोट डाल दिया है और सभी वोटरों से अपील करता हूं कि वे बडी संख्या में घरों से बाहर निकलकर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें. चेतेश्वर अपने पिता अरविंद पुजारा के साथ वोट डालने आए थे.

6:26PM: पोरबंदर से कांग्रेस उम्मीदवार मोढवाडिया ने कहा, हमने पाया कि मुस्लिम बहुल इलाके मेमनवाडा के तीन मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें ब्लूटूथ के जरिए बाहरी उपकरणों से जुडी हुई हैं. जब भी किसी मोबाइल फोन का ब्लूटूथ ऑन किया जाता है तो ईसीओ 105 नाम का एक उपकरण उपलब्ध दिखाई देता है. उन्होंने आरोप लगाया कि इसका साफ मतलब है कि ब्लूटूथ के जरिए उपकरण का इस्तेमाल कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ की जा सकती है.

5:59PM : पहले चरण की वोटिंग खत्म, 60 प्रतिशत मतदान की सूचना, औपचारिक घोषणा जल्द

4:41PM : गुजरात में प्रथम चरण के मतदान के दौरान भावनगर में एक पोलिंग बूथ पर वोटर्स का उत्साह बढ़ाने के लिए सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है.

4:40 PM : 115 साल की वृद्ध महिला अजीबन ने भी डाला वोट ( पीटीआई)

Gujarat Elections Voting ends of first phase, 68 percent polling Samastipur Now
Gujarat Elections Voting ends of first phase, 68 percent polling Samastipur Now

4:27PM : क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने भी डाला वोट

3:25PM: पोलिंग बूथ में ब्लू टूथ की शिकायत के बाद इवीएम इंजीनियर एस आनंद पोरबंदर स्थित ठक्कर मतदान केंद्र पहुंचे.उन्होंने मीडिया को बताया कि आप अपनी ब्लूटूथ डिवाइस को जो भी नाम देते हैं, वह इससे जुड़ी दूसरी डिवाइसेज में दिख जाता है.

3:22 PM : दो बजे तक मतदान के बाद विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग के आंकड़े जारी किये जा चुके हैं. राजकोट ईस्ट – 43.74, राजकोट वेस्ट – 41.32, राजकोट साउथ – 36.10, राजकोट रूरल – 40.74, जसदण – 34.04, गोंडल – 36.84, जेतपुर – 45.01, धोराजी – 40.41।

3:21PM : पहले चरण के मतदान में महिला प्रत्याशियों की संख्या 57 है. वहीं 920 पुरूष उम्मीदवार मैदान में चुनाव लड़ रहे हैं.

3:20 PM : दोपहर दो बजे का मतदान प्रतिशत जारी, 45.61 प्रतिशत वोटिंग

02: 55 PM : पोरबंदर से खबर: चुनाव आयोग ने ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़े होने की शिकायत मिलने पर ठक्कर प्लॉट पोलिंग बूथ पर एक टीम भेजी है.

01: 45 PM: सूरत के कतारगाम में एक दुल्हन हल्दी लगाये हुए नजर आयी. वह हल्दी की रस्म के के बीच मतदान करने पहुंची.

01: 15 PM : दोपहर 12 बजे तक पहले चरण में हुई 21.09% वोटिंग

01: 01 PM : गुजरात में जारी मतदान के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भाजपा के लिए यह एक बहुत बड़ी जीत होगी, कांग्रेस के प्रचार के तरीके फेल हो चुके हैं.

12: 55 PM : राजकोट और सूरत में 12 बजे तक 36 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

12: 45 PM : मतदान के बीच सीएम रुपाणी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा कहती है कि उनकी सरकार बनेगी लेकिन बनी नहीं, भाजपा के समर्थन में है माहौल, कम से कम 150 सीटें हम जीतने जा रहे हैं.

 

Gujarat Elections Voting ends of first phase, 68 percent polling Samastipur Now
Gujarat Elections Voting ends of first phase, 68 percent polling Samastipur Now

 

11: 50 AM : सूरत: लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भरोसा दिखाते हुए नाना वराछा में 90 साल के भवनभाई विठानी भी मतदान करने पहुंचे.

11: 30 AM : जूनागढ़ में वोट देने पहुंचीं भाजपा की रेशमा पटेल को पाटीदारों का विरोध झेलना पड़ा.

Middle Post Banner 2
Middle Post Banner 1

11: 10 AM : सुबह 10 बजे तक केवल 9.77 प्रतिशत मतदान हुआ है.

11: 05 AM : चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर ने सूरत के वरच्छा में कहा कि हमने दो ईवीएम और एक वीवीपीएटी बदलीं हैं. इसे कोई तकनीकी खराबी नहीं कहा जा सकता है, ये इलेक्ट्रॉनिक सामान है, इसमें कुछ दिक्कत हो सकती है. अब सब ठीक है और मतदान शुरू हो चुकी है.

10: 35 AM : वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भरूच के अंकलेश्वर में वोट डाला और कहा कि कांग्रेस जीतेगी 110 से ज्यादा सीटें. इधर,पोरबंदर में भाजपा एमएलए बाबू बोखिरिया के खिलाफ खड़े कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने अपना वोट डाला.

10:27 AM : सूरत के वरच्छा में सरदार पटेल विद्यालय में बने बूथ पर खराब हुई ईवीएम को बदल दिया गया है.

10: 26 AM : अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के अनुसार: अभी तक 16 जगहों से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें सामने आयी है. पोरबंदर से 8, अंबरेली से 3, वलसाड से 5 बूथों में गड़बड़ी की खबर है. कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि वह इस बात की शिकायत चुनाव आयोग से करेंगे.

10: 13 AM : राजकोट के रवि विद्यालय में बने बूथ पर वोट डालने पहुंचे क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा

09: 59 AM : भारूच के बहुमली बिल्डिंग में दुल्हा-दुल्हन पहुंचे वोट डालने. ये दोनों शादी के जोड़े में थे. आज इनकी शादी होनी है.

09: 33 AM : कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबर है, कहीं मशीनों में खराबी की वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई. उन्होंने कहा कि भाजपा ने झूठा विकास मॉडल तैयार किया जिसे लोग समझ चुके हैं और उनमें भाजपा के खिलाफ गुस्सा है.

09: 12 AM : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी ने कहा कि पूरे गुजरात और भारत को विश्नवास है कि 150 से अधिक सीटों के साथ भाजपा यह चुनाव जरूर जीतेगी, सभी गुजरातवासियों से अपील है कि अपना वोट विकास को जरूर दें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति काम नहीं आएगी, गुजरात की जनता ने विकास की राजनीति स्वीकृत की है.

09:01 AM : मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने राजकोट में वोट डाला. वह राजकोट पश्चिम की सीट पर कांग्रेस के इंद्रनील राज्यगुरू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

08: 55 AM : बोले सूबे के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी- गुजरात में शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है, लोग समय का सदुपयोग करें और 100 प्रतिशत मतदान करें. सूरत की चोर्यासी सीट के लिए मतदान करने सुबह से ही लोग कतार में ख़डे हैं. यहां भाजपा की ओर से झखनाबेन पटेल और कांग्रेस की ओर से योगेशभाई पटेल मैदान में हैं.

08: 45 AM : राहुल गांधी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा- मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है. गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं.

08: 34 AM : भारतीय जनता पार्टी के गुजरात अध्यक्ष जीतूभाई वघानी ने भावनगर में अपने मताधिकार का किया प्रयोग.

08: 30 AM : सुबह से ही लगने लगी सूरत में पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए लोगों की लाइन. ऐसा ही नजारा भरूच के अंकलेश्वर में दिख रहा है.

08: 05 AM : पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है. सूबे के मुख्‍यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि मतदाता घर से निकलें और भारी संख्‍या में मतदान करें. हमें जीत का पूरा भरोसा है. चुनाव में हमें किसी से कोई चुनौती नहीं है.

7: 50 AM : मतदान सुबह 8 बजे से शुरु होकर शाम पांच बजे तक चलेगा

सूरत/अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा की 182 में से 89 सीटों के लिए मतदान डाले जा रहे हैं. वोटिंग शुरू होने के पहले पीएम मोदी ने लोगों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि पहले चरण का मतदान आज है. मतदाताओं से अपील है कि वे भारी संख्‍या में घर से निकले और मतदान करें. खासकर युवाओं से अपील करता हूं कि वे अपने मतधिकार का प्रयोग अवश्‍य करें. मतदाता रिकार्ड मतदान करें.

Phase 1 of Gujarat polls begin. Urging all those voting today to turnout in record numbers and vote. I particularly call upon youngsters to exercise their franchise.

आपको बता दें कि सौराष्ट्र व दक्षिणी गुजरात में होने वाले चुनाव में 977 उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें सीएम विजय रुपाणी, कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर है. पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से 2012 में भाजपा ने 63 सीटें जीती थीं. वहीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थी.

पहले चरण में सौराष्ट्र की 54 और दक्षिण गुजरात की 35 विधानसभा सीटें बहुत अहम है. इन दोनों क्षेत्रों में बड़ी आबादी पाटीदार समाज की है. इन सीटों पर वह किंगमेकर साबित होंगे. इस चुनाव में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के परंपरागत वोट बैंक में सेंध लगा पायेंगे, क्योंकि कांग्रेस ने इस बार हार्दिक को अपने शस्त्र के तौर पर शामिल किया है. इसके अलावा जीएसटी और नोटबंदी जैसे मुद्दे भी भाजपा के लिए चुनौती है, क्योंकि इससे व्यापारी वर्ग नाराज है.

एक नजर में चुनाव की प्रमुख बातें

198 करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में. इनमें 76 भाजपा व 60 कांग्रेस के
89- कुल सीटें
977- कुल उम्मीदवार
24689- मतदान केंद्र
27158- ईवीएम
3,32,42,599 – कुल मतदाता
1,74,67,757- पुरुष मतदाता
1,57,74,842- महिला मतदाता
सबसे ज्यादा उम्मीदवार- 27
जामनगर देहात
सबसे कम उम्मीदवार -3
झागड़िया अजजा
इन दिग्गजों की साख दांव पर
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी
मंत्री बाबू बोखीरिया
कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया
नौशाद सोलंकी
शक्ति सिंह गोहिल
चुनाव मैदान में
पुरुष- 920
महिला-57
137 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामला दर्ज
किस पार्टी से कितने उम्मीदवार
भाजपा- 89
कांग्रेस-87
बसपा-64
एनसीपी-30
शिवसेना-25
जदयू-14
आप-21
अन्य-647
2012 के चुनाव में सौराष्ट्र की 54 सीटों में भाजपा ने 34 सीटें जीतीं

Below Post Banner
After Tags Post Banner 2
After Tags Post Banner 1
After Related Post Banner 3
After Related Post Banner 1
After Related Post Banner 2
Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Close